Chrome OS Camera app open source directly from Google under the Chromium projects

गूगल क्रोम और क्रोम ओएस के कई items क्रोमियम प्रोजेक्ट्स के तहत सीधे Google से ओपन सोर्स उपलब्ध हैं। हालाँकि, Google अभी भी कुछ चीजों को प्राइवेट रखता है। Chrome OS का एक टुकड़ा जो इस समय निजी रखा गया था वह गूगल क्रोम ओ ओएस कैमरा ऐप है, लेकिन इसको अब ओपन कर दिया और इसे ओपन सोर्स क्रोमियम रिपॉजिटरी में जोड़ा जा रहा है। Google भी पोर्ट्रेट मोड जैसे इम्प्रूवमेंट की योजना बना रहा है।

Chrome OS का कैमरा ऐप, जबकि इसमें कुच्छ एक काम, कुछ सुधारों को करना बाकी है। उदाहरण के लिए, ऐप ने इस वर्ष वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता प्राप्त की। अब ऐसा लगता है कि Google कुछ अति-आवश्यक सुधारों को कर रिलीज़ कर देगा (या कम से कम दूसरों के लिए खुद को करने के लिए दरवाजे को खुला छोड़ दें) पूर्णतयाः ओपन सोर्स कोड छोड़कर ।

यह क्रोमियम के गेरिट स्रोत कोड प्रबंधन पर (अभी भी काम-इन-प्रगति) कोड परिवर्तन में पाया गया था, जिसका शीर्षक “क्रोमिया में सीसीए कोड आधार रखा गया ” है। इसमें शामिल स्रोत को देखते हुए लगता कितना , यह वास्तव में क्रोम कैमरा ऐप कितना अविश्वसनीय है। इसे जावास्क्रिप्ट के साथ बनाया गया था।

आपको याद हो सकता है कि कुछ महीने पहले, कि Chrome OS मूल Android OS ऐप के बजाय आपकी फ़ोटो लेने की ज़रूरतों के लिए जल्द ही Google के कैमरा ऐप को Android के लिए उपयोग करना शुरू कर देगा। ऐसा होने पर, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि Google Chrome OS के कैमरा ऐप के बारे में कुछ भी बदलने की जहमत क्यों उठाएगा, अकेले इसे खुला स्रोत बनाने दें, यह देखते हुए कि इसका अब उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

उस सवाल का जवाब एक अन्य कमेंट से मिलता है, जो बताता है कि जब क्रोम ओएस एंड्रॉइड ऐप के बजाय क्रोम ऐप का उपयोग करने का फैसला करेगा। डेवलपर बाहरी कैमरे और एंटरप्राइज़ नीतियों से जुड़े कुछ दिलचस्प विवरणों में जाते हैं, लेकिन संक्षिप्त संस्करण यह है: यदि आपके Chrome बुक में Android पाई नहीं है, तो भी आप Chrome ऐप का उपयोग करेंगे। एंड्रॉइड पाई को ध्यान में रखते हुए केवल उपयोगकर्ताओं को रोल आउट करना शुरू किया गया है, इसका मतलब है कि अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट रूप से क्रोम ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

तो Chrome OS कैमरा ऐप को ओपन सोर्स करने से Google को क्या फ़ायदा होगा? वही डेवलपर जिसने क्रोम कैमरा ऐप कोड पोस्ट किया है, उसने भी हाल ही में क्रोम कैमरा के लिए पोर्ट्रेट मोड जैसे छवि पुनरावृत्ति प्रभाव को लागू करने के लिए कई बार प्रयास किया, लेकिन उस समय असमर्थ था। Chrome OS के शेष स्रोत से बेहतर रूप से जुड़ा होने के कारण सार्वजनिक और निजी कोड के बीच “सिंक मुद्दों” से स्पष्ट रूप से बचना होगा, जिससे छवि को पुन: विकसित करने जैसी नई सुविधाएँ आसान हो सकेगी ।

तीसरे पक्ष के डेवलपर के लिए अब क्रोम ओएस कैमरा ऐप के लिए अपने स्वयं के सुधारों को तैयार करना काफी संभव हो गया है, क्योंकि यह एक ओपन सोर्स कोड है ।

Chrome OS Camera app open source directly from Google under the Chromium projects

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *